75%Attendance New Rule in School:बिहार 75% उपस्थिति नए नियम 2023 बोर्ड कक्षाओं के लिए उपस्थिति अनिवार्य।

योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी चाहिए 75% हाजिरी जरूरी।

मुख्यमंत्री साइकिल योजना मुख्यमंत्री और शादी योजना मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना आदि के लिए नौवीं कक्षा में 75 फ़ीसदी उपस्थिति की अनिवार्य है जिनकी 75 फ़ीसदी उपस्थित नहीं होगी उन्हें इस योजना के से संबंधित कोई भी लाभ नहीं मिलेगी बिहार बोर्ड के अनुसार इन सभी योजना के लिए 75 फ़ीसदी उपस्थित की अनिवार्य है। अब तो बोर्ड परीक्षा के लिए भी एक 75 प्रतिशत अटेंडेंस रूल इन स्कूल नियम लागू कर दिया है।

75% Attendance क्यो जरुरी हैं।

आज इस 75% Attendance Rule in School आर्टिकल मे हम आपको स्वागत करते है: आप अवगत है कि 1 जुलाई 2023 से अनुश्रवण व्यवस्था स्थापित की गई है। इसके तहत विद्यालयों का लगातार निरीक्षण हो रहा है। जुलाई, 2023 से अब तक 50% से कम उपस्थिति वाले विद्यालयों की संख्या लगातार कम हो रही है। किन्तु अभी भी लगभग 10% विद्यालय ऐसे हैं, जहां छात्र उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम है और यह चिन्ताजनक है।

WhatsApp Group Join Now

अब वक्त आ गया है कि एक-एक स्कूल में उपस्तिथि पूरी की जाएगी और हरक छात्र-छात्रा से उनके उद्घोष से बात करनी होगी। अगर सभी विद्यार्थियों की नियुक्ति ऐसी ही बनी रहे तो एक दिन ऐसा न आए कि सरकारी स्कूल बंद करना पड़े। इसलिए सभी अभिभावक और बच्चों सहित शिक्षकों को भी समझना होगा।

निरीक्षण में 10वीं-12वीं में कक्षाएं क्यों रहती हैं खाली।

हम बता दे आपको की जुलाई से जब भी स्कूल का निरीक्षण किया गया है। खाली पाया गया है।किए गए निरीक्षण में यह देखा गया है कि दसवीं और 12वी में ज्यादातर स्कूलों में उपस्थिति दस से 19 फीसदी रहती है। वहीं हम आपको बता दे की नौवीं कक्षा मे छात्र की उपस्तिथि ज्यादा पाई गई क्योंकि नौवीं मे उन्हे इन सभी योजना का लाभ जो लेना रहता है। इसी सभी चीजों को देखकर सरकार ने 75 Percent Attendance Rule को लागू किया है।

अगर आप भी बिहार के सरकारी स्कूल में दाखिला ले चुके हैं और आपकीउपस्तिथि 75% नहीं है।तो आपको बिहार सरकार स्कूल में मिलने वाले किसी भी योजना के लिए आवेदन पत्र नहीं मिलेगा, और तो और आपको आगे के बोर्ड परीक्षा के लिए भी आवेदन नहीं करना पड़ेगा। इसलिए आप अभी से ही अपने स्कूल में जाएं और रोज उपस्तिथि कॉपी पर अपनी उपस्तिथि अवश्य दर्ज करें।

Bihar 75% Attendance New Rules 2023।

बिहार सरकार सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों की शिक्षा को बढ़ावा देना चाहती है इसके तहत बिहार के सरकारी स्कूलों का नियमित तौर पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाता है इस जांच के दौरान इन्हें छात्रों की कमी दिखाई राज्य में 10% स्कूलों मैं छात्र की उपस्थिति 50%से कम थी इसके आलोक में सरकार ने 75 फ़ीसदी उपस्थिति का ऐलान कर दिया।बिहार 75% उपस्थिति नए नियम 2023, जिसका अर्थ है कि यदि आप बिहार के सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं और सरकारी कार्यक्रमों में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको 75 प्रतिशत उपस्थित होना होगा। यदि आप इसे पूरा नहीं करते हैं, तो आपका नामांकन समाप्त कर दिया जाएगा।

75 Percent Attendance Rule:इस फैसले का असर इन सभी छात्रों पर पड़ेगा!

बिहार में 75% उपस्थिति दर है। नए नियम 2023: ऐसे छात्र जो स्कूल नहीं जाते हैं, साथ ही ऐसे छात्र जो दूसरे स्कूल में जाते हैं लेकिन सरकारी पहल से लाभ पाने के लिए बीच-बीच में सरकारी स्कूल में आते हैं। इस फैसले का असर उन बच्चों पर भी पड़ेगा. इस निर्णय का असर उन छात्रों पर भी पड़ेगा जिनका नामांकन तो यहां है लेकिन वे कहीं और पढ़ते हैं (उदाहरण के लिए कोटा के कारण)।

बिहार सरकार के तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार कहा गया है ऐसे छात्र-छात्रा जो तीन दिन लगातार अनुपस्थित है , उन्हें प्रधानाध्यापक के तरफ से नोटिस भेजा जाये | इसके साथ ही ऐसे छात्र-छात्रा जो 15 दिन लगातार अनुपस्थित है उस छात्र-छात्रा का नामाकंन रद्द कर दी जाएगी ।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top