Aadhar card apply kaise kare: आधार कार्ड अप्लाई कैसे करें आइए जानते हैं कोई जानकारी।

Aadhar card apply kaise kare: आधार कार्ड अप्लाई कैसे करें आइए जानते हैं कोई जानकारी।

Aadhar card apply kaise kare:

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी आधार कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने निकट के आधार नामांकन केंद्र पर चले जाना है और वहां जाने के बाद आधार एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और पहचान प्रमाण

WhatsApp Group Join Now

आधार केंद्र पे जाके अप्लाई करें ।

आधार अप्लाई करने से पहले आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी आपके पास आधार कार्ड के लिए नामांकन करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज केंद्र पर जाते समय तैयार हो आधार कार्ड के आवेदन प्रक्रिया नाबालिक को और वरिष्ठ नागरिकों को सहित भारतीय नागरिकों के लिए है।

भारत में कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहाँ भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा आधार नामांकन किया जाता है। इन स्थानों में शामिल हैं:

  • आसम
  • मेघालय
  • अरुणाचल प्रदेश
  • पश्चिम बंगाल
  • उड़ीसा
  • तमिलनाडु
  • दादरा और नगर हवेली
  • ग्रामीण बैंगलोर
  • जम्मू और कश्मीर
  • मिजोरम
  • लक्षदप

अपना ई-आधार प्राप्त करें।

एक बार आप अपने आधार कार्ड के लिए सभी दस्तावेज और बायोमैट्रिक डाटा जमा हो जाने के बाद आधार कार्ड को आपका वापस पेपर भेजो जाना चाहिए इस कार्ड को भारतीय कार्ड के राज्य के लिए प्रदान करने वाले लोगों की होने के कारण संबंधित कार्ड धारक पहुंचने में 90 दिन से अधिक का समय लग सकता है।

अगर आप किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड की एक कॉपी कर सकता है जिसे भारत के रूप में भी जाना जाता है आई धारण ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आपको इस तरीके को पालन करना होगा।

  • यूआईडीएआई (UIDAI) की आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर का उपयोग करके फॉर्म भरे।
आपके पास अगर एनरोलमेंट नंबर है तो।

एनरोलमेंट नंबर एक्नॉलेजमेंट शिल्प पर दी गई समय और तारीख को अपना नाम पिन कोड और मोबाइल नंबर दर्ज करें।

आपके पास अगर आधार नंबर है तो।

आपने नाम पिन कोड और मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर दर्ज करें।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद एक oTP जनरेट किया जाएगा इसके बाद आप ई-आधार कार्ड प्राप्त पाएंगे यह आधार कार्ड आपके मूल आधार की तरह ही वैध होगा।

घर बैठे अपने फोन से मैं आधार कार्ड कैसे बनाएं।

दोस्तों सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे इसका होम पेज ओपन होगा इसके बाद इसकी मॉम पेज में मैं आधार के अंतर्गत बुक एंडAppointment at Registrar run Aadhar Seva Kendra के नीचे दिएProceed to Book Appointment को चुनेअब अगले पेज में अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Send OTP के बटन को सिलेक्ट करें।उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे भरकर Submit OTP &Proceed को सिलेक्ट करें।अब आपको अगले पेज में New Enrolment को सिलेक्ट करना है और उसमे पूछे गए सभी जानकारी जैसे नाम , जन्मदिन और सभी जानकारी भरें। उसके बाद Save and Proceed को चुने अब अगले पेज में सभी जानकारी भरें और फिर से Save and Proceed को सिलेक्ट करें।उसके बाद अपने फॉर्म को चेक करें और Submit कर दें जिससे अगले पेज में Download Receipt को सिलेक्ट करके अपनी आईडी डाउनलोड कर लें।

आआधार कार्ड क्या है।

दोस्तों आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिससे हमारे बहुत सारे कार्य में काम आते हैं ऐसी कई सारी योजनाएं हैं जिनका लाभ आप आधार कार्ड के माध्यम से ले सकते हैं आधार कार्ड हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आईडी कार्ड के निवास प्रमाण पत्र का भी कार्य करना है इसलिए हमारे लिए लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top