Aayushman Card Kaise Banaen Online:आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन मोबाइल से बनाएं घर बैठे आसानी से जाने पूरे जानकारी

Aayushman Card Kaise Banaen Online:आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन मोबाइल से बनाएं घर बैठे आसानी से जाने पूरे जानकारी

Aayushman Card Kaise Banaen Online:

दोस्तों आज हम जानेंगे इस आर्टिकल के जरिए की आयुष्मान कार्ड घर बैठे अपने ही फोन से कैसे बनाएं। दोस्तों आयुष्मान कार्ड भारत योजना के तहत देश के नागरिकों को आयुष्मान कार्ड अथवा गोल्डन हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाता है जिसके तहत 500000 रुपए तक का इलाज नागरिक सूचीबद्ध अस्पताल में निशुल्क करवाया जा सकता है। आयुष्मान भारत योजना जो की आयुष्मान जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। दोस्तों आज के जमाने में कई ऐसे बिरहा एवं जवान व्यक्ति होते हैं जो अपनी जिंदगी को बीमारियों की वजह से खो देते हैं और पैसे नहीं होने के कारण भी क्योंकि उनके पास उतना पैसा नहीं हो पता है कि वह अपना इलाज करवा पाए तो ऐसे ही एक धमाका ऑफर के साथ आपके सामने आया हूं इसको आप एक बार जरूर करवा ले।

WhatsApp Group Join Now
  1. आयुष्मान कार्ड में लगने वाले दस्तावेज।
  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड

दोस्तों आपको आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भारत का नागरिक होना अनिवार्य होना चाहिए। जो परिवार कच्चे कच्चे मकान में एवं (गरीब) है या रहते हैं वह इस आयुष्मान कार्ड में आवेदन कर सकते हैं।शहरों में जो रह रहे हैं निराश्रित व्यक्ति भिखारी रेडी लगाने वाले व्यक्ति भी आयुष्मान कार्ड बनवाकर ₹500000 तक का निःशुल्क लाभ  उठा सकते हैं। 

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं / बनवाएं ऑनलाइन 2023

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं या चेक करने के लिए अपना मोबाइल नंबर एवंकैप्चा कोड भरकर जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल नंबर आए हुए ओटीपी को वेरीफाई करें वेरीफाई करते आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा पेज पर नागरिक को अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा उसके बाद नागरिक अपने सुविधा अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाने एवं पात्रता चेक करने के लिए नीचे दिए गए किसी विकल्प को चुनना होगा। दिए गए आपके सामने ऑप्शन में से कोई ऑप्शन चुनकर नागरिक को पूछे गए डिटेल्स को भरकर खोजें पर क्लिक करें। पुनः इसके बाद नागरिक के सामने विवरण खुलकर सामने आ जाएगा ।

और हा आगर व्यक्ति आयुष्मान कार्ड बनाने के पात्र है तो उसका रिजल्ट खुल के सामने आ जाएगा अगर नहीं है तो रिजल्ट लिखकर उसके सामने आ जाएगा।

आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन के बाद ekyc कैसे करें ।

दोस्तों आयुष्मान कार्ड हेतु रजिस्टर रजिस्ट्रेशन भीम पूरा होने के बाद नागरिक ई केवाईसी करना होगा अक्सर ई केवाईसी प्रक्रिया में नागरिक को अधिकारी वेबसाइट पर काफी दिक्कत का सामना करना ही पड़ता होगा और वह अपने नजदीकी सिक केंद्र अथवा हॉस्पिटल में जाकर ई केवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण रूप से पूरा करवा सकते हैं हमने आप ऑनलाइन माध्यम द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ई केवाईसी करने की प्रक्रिया भी साझा किया आपके सामने।

ई केवाईसी करने का ऑनलाइन प्रक्रिया

आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद नागरिक को ई केवाईसी करने के लिए आधारित पोर्टल पर Do Your eKYC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद लॉगिन करना होगा लोगिन करने के बाद Biometric एवं Aadhaar Seed के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ई केवाईसी फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को भरकर सबमिट कर देना है। ओर इस प्रकार सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करके ऑनलाइन माध्यम द्वारा मोबाइल फोन से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

 

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top