Bihar Matric Protsahan Yojana 2023 : मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना, मैट्रिक पास यहां से देखें पूरी जानकारी।

Bihar Matric Protsahan Yojana 2023 : मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना, मैट्रिक पास यहां से देखें पूरी जानकारी।

Bihar Matric Protsahan Yojana 2023 :

दोस्तों बिहार बोर्ड बालक बालिका प्रोत्साहन योजना मैट्रिक पास के बारे में आज हम पूरी जानकारी आप लोगों के सामने रखूंगा इस आर्टिकल में बने रहे अंतिम तक चलिए देखते हैं।

WhatsApp Group Join Now

दसवीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन आने वाले छात्र-छात्रओ के लिए बिहार सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है। जिसका नाम मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना है। यह योजना के अंतर्गत परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा ₹10000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।इस योजना के माध्यम से छात्र अपनी पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित होंगे. इस योजना के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 28 फरवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में कोई भी जात के अंतर्गत यह योजना नहीं चलती है। यह छात्र छात्रओ के अन्तर्गत है। इसमें कोई भी छात्र फर्स्ट डिवीजन लाने के बाद आवेदन कर सकते हैं आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल वाली का प्रोत्साहन योजना के उद्देश्य लाभ पात्रता आवश्यक दस्तावेज और योजना के अंतर्गत करने वाली प्रक्रिया को आपके सामने बताएंगे। यह योजना का लाभ उन छात्र छात्रओ को प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने वर्ष 2023  पास की हो. इस योजना के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। उचित तिथि के अंतर्गत अपना आवेदन कर ले।

यह योजना का उद्देश्य क्या है।

 इस योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा  फर्स्ट डिवीजन पास होने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। ताकि छात्र-छात्राओं पढ़ाई के और उत्तेजित हो। दसवीं कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र इस योजना में आवेदन करके ₹10000 की सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। यह सहायता राशि विद्यार्थियों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। सहायता राशि प्राप्त करके विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित होंगे। और (उनको  मादत मिलेगी)।

इस योजना के कुछ प्रमुख बातें और कुछ (नियम)।

दोस्तो किसी भी छात्राओं के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है। तो उसे इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। विद्यार्थी स्कूल शिक्षा के आधार पर लाभ प्राप्त करेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए वर्ष 2023 की दसवीं की परीक्षा में पास होना आवश्यक है इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के परिवार समस्त स्त्रोतों की वार्षिक आय 1.5 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

आईए जानते हैं मुख्यमंत्री बाल बालिका प्रोत्साहन योजना को अप्लाई कैसे करें।

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपके सामने तीन विकल्प आएंगे जिसमें से आपको सबसे नीचे मुख बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्किन पर नया पेज खुल जाएं गा। पेज पर जो भी जानकारी दी गई है उसको ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके बाद आपको स्कॉलरशिप की लिस्ट में अपना नाम चेक करना है। आपको अपने जिले और कॉलेज का नाम सेलेक्ट करना है और View बटन पर क्लिक करना है। आपके सामने आपकी कॉलेज की एक लिस्ट ओपन हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक करें।

अगर उसे लिस्ट में आपका नाम दिया गया है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top