Board Exam Ki Taiyari Kam Samay Mein Kaise Kare :बोर्ड परीक्षा की तैयारी कम समय में कैसे करें?

Board Exam Ki Taiyari Kam Samay Mein Kaise Kare :बोर्ड परीक्षा की तैयारी कम समय में कैसे करें?

Board Exam Ki Taiyari Kam Samay Mein Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों क्या आप भी परेशान है। परेशान है अपनी बोर्ड एग्जाम को लेकर तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे सबसे अलग तरीका जो आप अच्छी तरह से समझ लीजिएग और आराम से 400 नंबर तक आप ला सकते हैं। तो टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन आप ध्यानपूर्वक पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now

1 कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स:

आपके पास पहले से ही बहुत कम समय बचा है तो आप सबसे पहले पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को ध्यान पूर्वक पढ़ले  और पिछले वर्षा के कम से कम 5–10 वर्षों के प्रश्न पत्र को एकत्रित करें। विभिन्न अध्यायों के प्रश्नों के वेज को कोर्स चेक करें ताकि अधिक वेज और कम महत्वपूर्ण अध्ययन वाले अध्यायों की पहचान की जा सके। आपको कभी ना और आसान स्तर के प्रश्नों और अध्याय के बारे में पता चल जाएगा। आपको कठिन और औसत आसन के प्रश्न और जय हो के बारे में पता चल जाएगा। इससे आपको हर हर मित्रों को समझने में मदद मिलेगी जिनका आपको परीक्षा के लिए अध्ययन करना चाहिए।

2 पढ़ते समय अंक बढ़ाएं ।

जब भी आप पढ़ाई करने के लिए बैठेंगे तभी आप अपने आप में एक रूटिंग बनाए और कोई एक विषय पर एक निर्धारित समय कि चयन करें और उसे तरह हरेक को निर्धारित समय दे।

3 रिवीजान

रिवीजन से एक अपना आत्मविश्वास का पता चलता है कि आखिर हम कहां पे ह।तो आप सबसे पहले अपनी पूरी सिलेबस को एक बार रिवीजन कर लेना है। अगर यह रिवीजन से कुछ नहीं होता है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। और तभी से ही अपने समय को व्यर्थ नहीं करना है और हमने पहले बता दिए हैं आपको हर एक विषय को निर्धारित समय का चयन करना है।

4 अपने हिसाब से पढ़ाई करें।

आजकल के जो स्टूडेंट है सभी के पास स्मार्टफोन लैपटॉप आदित्य होते हैं। पढ़ाई के दौरान उनका मन भटक जाता है यही सब कारण तो आपको यह सब चीज से दूर रहना है जब भी हम पढ़ने तो ए स्मार्टफोन लैपटॉप आदि । कब तक के लिए इससे दूर रहना है।

5. पढ़ाई के दौरान:

आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा आपकी तैयारी के बीच में ब्रेक लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन उनमें से किसी ने भी समयावधि और  ब्रेक की संख्या उल्लेख नहीं किया जाता है। आदर्श रूप से आपको हर 45 मिनट के अध्ययन के तोर में 15 मिनट का अपडेट लेना चाहिए। साथ ही 15 मिनट के ब्रेक को 10+5,5+10 या 5+5+5 मे छोटा मैं छोटा ब्रेक लें यानी 60 मिनट= 45 मिनट एक ब्रेक

6. इस वर्ष कि जारी की गई मॉडल पेपर को जरूर पढ़े।

इस बार अगर आप भी 10वीं तथा 12वीं कक्षा में है। और आपकी एग्जाम बहुत ही नजदीक आ गई है तो रिवीजन के साथ-साथ गैस पेपर या मॉडल पेपर आपके पास अवश्य ही होना चाहिए से आपको बहुत मदद और जानकारी और परीक्षा में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी इस पर आप ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करेंबोर्ड के द्वारा परीक्षा से तीन चार महीने पहले मॉडल पेपर को जारी कर दिया जाता है मॉडल पेपर को पढ़ने से यह फायदा होगा कि आपके बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न इस बार पूछे जाएंगे इसलिए मॉडल पेपर को जरूर पढ़ें इससे आपको समझ में आ जाएगा की परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे।

 

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top