E – Shram Card Kaise Banaye : अब आप भी अपना ई श्रम कार्ड खुद से बना सकते हैं, यहां से देखे पूरी प्रक्रिया

E – Shram Card Kaise Banaye : अब आप भी अपना ई श्रम कार्ड खुद से बना सकते हैं, यहां से देखे पूरी प्रक्रिया

E – Shram Card Kaise Banaye

सरकार ने देश के श्रमिक मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए श्रम कार्ड बनाने का निश्चय किया है ताकि सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ प्राप्त हो और श्रमिकों को साल के 12 महीने रोजगार का अवसर मिले और विस्तार रूप से जानने के लिए इस आर्टिकल के अंतिम तक बने रहे। आप भी अगर एक श्रमिक कार्ड बनाकर सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े क्योंकि इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं अपने ही मोबाइल से घर बैठे।

WhatsApp Group Join Now

 

सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड बनाने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको e shram self registration ” का एक विकल्प देखने को मिलेगा। उस विकल्प पर ओपन कर देना है जैसे ही आप उस विकल्प पर ओपन कर देंगेजैसे ही आप उस विकल्प पर ओपन कर देंगे वैसे आपके सामने श्रमिक कार्ड बनाने का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। उसcaptcha code डालकर send OTP के बटन पर ओपन कर दीजिए।के बाद उसने आधार नंबर ऐड कर देना है।

ध्यान रहे यह ओटीपी आपको आपकी आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी तो उस नंबर वाले मोबाइल को अपने पास रखें ओटीपी में जाने के बाद आप उसे खाली कागज पर डाल दीजिए और फिर वेरीफाइड बटन पर ओपन कर दीजिए जैसे ही आपका ओटीपी वेरीफाइड हो जाएगा वैसे ही आपके सामने सिम कार्ड का पूरा फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी को एक-एक करके भरना है।

सभी जानकारी भर देने के बादContinue to inter other details ” के विकल्प पर ओपन करना पड़ेगा।  जैसे ही आप अदर डिटेल के विकल्प पर अपन करेंगे वैस आपको अब अपने थोड़ी पर्सनल जानकारी जैसे आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर पिता का नाम आदि भरना होगा। इतना सब कुछ हो जाने के बाद आपको अपना पिन कार्ड राज जिला जैसी सभी जानकारी भरनी होगी एड्रेस मैं पूरी जानकारी देने के बाद आपको अपने केवल एप्लीकेशन यानी आप कितने पढ़े लिखे हो उनके बारे में सरकार को जानकारी देनी होगी।

अपने फोन से श्रम कार्ड कैसे बनाएं।

आपको आज हम बहुत ही आसान तरीका बताएंगे जो आप घर बैठे ए-श्रम कार्ड बना सकते हैं इनमें कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है जो हम आगे बताएं चलिए देखते हैं।

  • आधार कार्ड
  • बैंक बसबुक
  • मोबाईल नंबर 

ईश्रम कार्ड किसे दिया जाएगा?

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों को सरकारी योजना का लाभ हेतु श्रमिक कार्ड दिया जाएगा इससे वे आत्मनिर्भर बन सके और जिसे वे अच्छे से अपना जीवन यापन कर सके।

श्रमिक कार्ड किन के द्वारा बनवाया जा रहा है ?

श्रमिक कार्ड के लिए सरकार द्वारा देश के हर श्रमिक मजदूर भाइयों के लिए बनाया जा रहा है जिन लोगों ने श्रमिक कार्ड के लिए पहले आवेदन किया था वह अब सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ को प्राप्त कर रहे हैं इसके अलावा सरकार ने कुछ समय पहले 4 महीने तक सभी श्रमिक भाइयों को 500 देने की घोषित भी की थी।

 

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top