E Shram Card Payment Status Check 2023: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में ₹2000 आना शुरू यह से देखें पूरी जानकारी।

E Shram Card Payment Status Check 2023:

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि इस ई-श्रम कार्ड का चौथी किस्त ₹500 सभी श्रमिकों के बैंक खाते में सरकार द्वारा भेज दी गई है। ऐसे में सभी श्रमिकों एवं मजदूर इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि अब उनके खाते में इस कार्ड का पांचवी किस्त कब जारी होगा। इतने भी लोगी सनम कार्ड संसाधन विभाग द्वारा श्रम कार्ड को बनवा रखे उन सभी के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी की खबर है। श्रम विभाग द्वारा श्रम कार्ड का पैसा सभी के बैंक खाते में आना शुरू हो चुका है सरकार की तरफ से इस कार्ड का पांचवी किस्त जल्द ही जारी कर दिया जाएगा ऐसा नोटिफिकेशन ई-श्रमिक कार्ड की सरकारी वेबसाइट पर आया है।

ई-श्रमिक कार्ड क्या है।

ई-श्रमिक कार्ड पोर्टल पर रजिस्ट्री संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को₹200000 का एक्सीडेंट बीमा कर मिलता है इसका अर्थ यह हुआ कि अगर श्रमिक किसी हादसे का शिकार हो जाते हैं तो मृत्यु या फिर विकलांगता की स्थिति में उन्हें ₹200000 की राशि दी जाएगी अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होते हैं तो उसे ₹100000 की सहायता मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

ई-श्रमिक कार्ड के मुख्य उद्देश्य ।

ई-श्रमिक कई का प्राथमिक लक्ष्य भारत में वंचित श्रमिक परिवार को विस्तृत सहायता प्रदान करना है इस कार्यक्रम के तहत मजदूर के खेतों में ₹2000 की एक बड़ी राशि डाली जाती है ताकि वह परिवार की जरूरत का चल रख सके श्रम और रोजगार मंत्रालय ने भारत में गरीब श्रमिक परिवारों को केंद्र सरकार के सभी कार्यक्रमों से सीधे लाभ देने के लिए ए-श्रम कार्ड शुरू किया है इस परियोजना के मुख्य लक्ष्य सभी संगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक व्यापक डेटाबेस संकट करना है जिसमें घरेलू कामगार कृषि श्रमिक स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफॉर्म श्रमिकों के साथ-साथ निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों और प्लेटफॉर्म श्रमिकों शामिल हैं।

ए-श्रम कार्ड बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज।

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड

E Shram Card Payment 1000 का स्टेटस कैसे चेक करें जानिए स्टेप बाय स्टेप।

E Shram Card Payment 1000 Anna Shru : यदि आप भी जानना चाहते हैं ई-श्रम कार्ड का पैसे का स्टेटस की पैसा कब तक आने वाला है तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करेंगे क्योंकि नीचे बताए गए सभी स्टेप से आप अपने मोबाइल से घर बैठे ही चेक कर पाएंगे यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका पैसा कब तक आने वाला है या कितना रुपए आपके बैंक खाते में आया है।

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे।
  • उसके बाद आप ई-श्रम कार्ड के पेमेंट वाले विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप अपना आवेदन संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें कैप्चा कोड दर्ज करें और श्रमिक बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर ई-श्रम कार्ड का स्टेटस देखने को मिल जाएगा।
  • जिसे आप प्रिंट आउट या स्क्रीनशॉट अपने पास जरूर रख ले।

मूल रूप से कुछ इस प्रकार से ई श्रम कार्ड भुगतान 1000 का स्टेटस देख सकते हैं। कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड धारकों का पैसा कब तक आएगा?

बहुत से ऐसे लोग हैं जो काफी बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं वे आई-श्रम कार्ड का पैसा अपने बैंक में कब तक लेकर आए हैं तो उन सभी को बताएं कि उनका पैसा जो धीरे-धीरे-धीरे करके आना शुरू हो गया है वह कुछ हितग्राही के बैंक में पैसा आ गया है और कुछ ग्राहक के बैंक में अभी भी पैसा नहीं आया है। तो आप लोगों को इसके लिए इंतजार करना होगा जैसे ही पैसा आपके पास आएगा बैंक की ओर से पुष्टिकरण संदेश।अब आप लोगों को इंतजार करने की ज्यादा जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार के द्वारा या पैसा भेजा जाना शुरू कर दिया गया है मिली जानकारी के अनुसार मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि आई-श्रम कार्ड का पैसा जो है बहुत सारी लाभार्थी के बैंक खाते में आना शुरू हो गया है यह जानकारी जो आप लोगों को हम इस आर्टिकल में बता रहे हैं सभी इंटरनेट से जानकारी ली गई है जो भी जानकारी है मीडिया रिपोर्ट और इंटरनेट के माध्यम से बताई जा रही है आप लोगों का पैसा जो है कुछ ही दिनों में बहन खाते में आ जाएगा आप लोग अपना स्टेटस चेक करते रहिएगा क्योंकि स्टेटस चेक करना कैसे हैं इसके बारे में भी इस आर्टिकल में नीचे बतलाया गया है तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करेंगे।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।
धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top