Loan Against LIC Policy: पैसों की है जरूरत तो

Loan Against LIC Policy: 

बीमा योजनाओं के अलावा, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपना बीमा योजनाओं के बदले पर्सनल लोन देती है। ये लोन यात्रा, उच्च शिक्षा, मेडिकल इमरजेंसी, शादी,  आदि जैसे खर्चों के लिए ले सकते है। पॉलिसी के बदले लिया जाने वाला यह लोन सिक्योर्ड लोन है, क्योंकि इस दौरान आपकी बीमा पॉलिसी को सिक्योरिटी के रूप में गिरवी रखा जाता है। एलआईसी पर्सनल लोन (LIC Personal Loan) की अन्य जानकारी नीचे दी गई है

LIC पॉलिसी पर लोन की ब्याज दरें

बैंक/ NBFC/ HFC ब्याज दर (%)
कोटक महिंद्रा बैंक 10.99% से शुरू अप्लाई करें
LIC हाउसिंग फाइनेंस 9.00% से शुरू
एक्सिस बैंक 10.49% से शुरू अप्लाई करें
बजाज फिनसर्व 11% से शुरू अप्लाई क

एलआईसी पर्सनल लोन क्या है? | (LIC Personal Loan Kya Hai)

WhatsApp Group Join Now

LIC द्वारा दिया जा रहा यह व्यक्तिगत ऋण एक सिक्योर्ड लोन होगा, क्योंकि इस लोन के बदले में आप की पॉलिसी Security के तौर पर गिरवी रखी जाएगी। यह पर्सनल लोन किसी भी तरह की इमरजेंसी या अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ले सकते हैं।

यदि आपको किसी अन्य वित्तीय संस्था या बैंक द्वारा लोन लेने में दिक्कतें आ रही हैं या फिर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आप यह एलआईसी पर्सनल लोन ले सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।पॉलिसी धारक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।यह पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक के पास एलआईसी की सरेंडर वैल्यू होनी चाहिए।पॉलिसी धारक ने अपने एलआईसी प्रीमियम का कम से कम 3 साल तक भुगतान किया हो।

एलआईसी पॉलिसी पर कितना लोन मिल सकता है? | (LIC Policy Par Kitna Loan Mil Sakta Hai)

LIC अपने ग्राहकों को उनके पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू का 90% लोन प्रदान करती है। जैसे किपॉलिसी धारक के बीमा का सरेंडर वैल्यू ₹500000 है तो एलआईसी आपको 500000 का 90% पैसा लोन के तौर पर आपको देगी।

LIC पॉलिसी लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

सबसे पहले आपको LIC के नज़दीकी ऑफिस में जाना होगा और लागू KYC दस्तावेजों के साथ लोन एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे तरह से भरें ले और उसे ऑरिजनल पॉलिसी डॉक्युमेंट्स के साथ जमा करें दे। एप्लीकेशन की जानकारी वेरिफाइ हो जाने के बाद, पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू की 90% तक की लोन राशि प्रदान की जाती सकती है।

ऑनलाइन: अगर आपने LIC ई-सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन किए है, तो आप अपना अकाउंट में ऑनलाइन के मध्यम से लॉग-इन कर सकते हैं, और उसके साथ ही यह भी चेक कर सकते हैं, कि आपकी बीमा पॉलिसी, LIC पॉलिसी के बदले लिए जाने वाले लोन को प्राप्त करने के लिए योग्य है या नहीं। आगर है, तो लोन की नियम और शर्तें, ब्याज दरें और अन्य विशेषताएँ आपको ऑनलाइन दिखाई जाएंगी। एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद आपको KYC दस्तावेज़ों को ऑनलाइन अपलोड करना या नज़दीकी LIC ऑफिस में सबमिट कराना पड़ सकता है जिससे आप लोन एप्लीकेशन की प्रोसेसिंग जलद से जल शुरू हो सके ।

LIC Policy Loan: नियम और शर्तें ।

  • एलआईसी पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम अवधि 6 महीने ही होती है।
  • अवधि ख़त्म हो जाने से पहले लोन भुगतान करने के लिए, उधारकर्ता को कम से कम 6 EMI का भुगतान करना होगा।
  • आगर पॉलिसी मैच्योर हो सकती है, तो मैच्योरिटी राशि का उपयोग शेष लोन की मूल राशि को भुगतान करने के लिए किया जाता हैं।
  • अगर पॉलिसी धारक की आचनक मृत्यु हो जाती है तब,ब्याज का भुगतान मृत्यु की तारीख तक करना होता है।
  • केवल LIC पॉलिसीधारक ही ये लोन ले सकते हैं।

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम आप तक पहुंचाती है हमारा उद्देश्य है शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब तथा डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुंचाना है, जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सके, इससे जुड़ा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp Group Join Now
Scroll to Top