ब्रैस्ट मिल्क बढ़ाने के टिप्स और घरेलू नुस्खे

ब्रैस्ट मिल्क यानी माँ का दूध, माँ का दूध बच्चे की सेहत और पोषण के लिए अति आवश्यक है, ब्रैस्ट मिल्क या माँ के दूध का ही पोषण बच्चे को शुरुआती छह महीने और उसके बाद भी मिलता रहता है।

बच्चे को स्तन पान कम से कम 12 बार कराइयेबच्चे को दूध पिलाते समय अपने स्तनों को हल्का दबाये दोनों स्तनों से बच्चे को बराबर दूध पिलाये.

मेथी के बीज और बकरी का दूध,कुछ मेथी के बीज लेकर उसको पीस लीजिये और बारीक पाउडर बना लीजिये। बकरी के दूध को लीजिये और उसको अच्छी तरह उबाल लीजिये।

सहजन (Drumstick), नीबू, नमक और पानी, कुछ सहजन या ड्रमस्टिक्स लीजिये और उनको कुछ टुकड़ो में काट लीजिये। दो गिलास पानी के साथ ड्रमस्टिक के टुकड़ो को एक प्रेशर कुकर में 3 सिटी आने तक गर्म करे।

मेथी का बीज और पानी कुछ मेथी के बीज लेकर उनको पूरी रात पानी डुबोकर रखे, सुबह इस मेथी युक्त पानी को एक बर्तन में छन्नी के सहायता से छान इस जल का सेवन रोजाना दिन में एक बार और लगातार एक महीने तक करे।

लहसून और नमक, लहसून के 6 से 7 बालिया लेकर उसको बिना छिले भुने। लहसुनो के भूरा पड़ने पर उनको भूनना बंद कर दे, भुने हुए लहसुनो को छीलकर उसमे अच्छी तरह से स्वाद के लिए नमक मिला लीजिये।

सौंफ और एक गिलास पानी एक चम्मच सौफ लेकर उसको एक गिलास पानी में अच्छी तरह मिला लीजिये और पूरी रात उसे पानी में रहने दीजिये।सुबह इस पानी का सौंफ के साथ ही सेवन करे।

जीरा, चीनी और दूध एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर और एक चम्मच चीनी लेकर उसको एक गिलास गाय के दूध में मिला लीजिये। इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार कीजिये।

ओट्स, दूध और गुड़,आधा कटोरा ओट्स लेकर उसको दूध में मिला लीजिये।दूध में ओट्स मिलाने के पश्चात उसे गर्म कर लीजिये।पकने के पश्चात उसमे कदूकस हुआ गुड़ अच्छी तरह मिला लीजिये।

बादाम-6 से 7 बादाम लेकर उनको पानी में डुबोकर रख दीजिये।कुछ घंटो के पश्चात उसके छिक्कल निकाल कर, उसका सेवन कीजिये। इसका सेवन रोजाना करे।

Breaking Bad actor Mike Batayeh dies at age 52